Header Ads

5 Best Technology in India

प्रौद्योगिकी ने हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान ले लिया है और इसे हमारी दैनिक जरूरतों के लिए एक संपत्ति माना जाता है। हमारे आस-पास की दुनिया पूरी तरह से प्रौद्योगिकी पर निर्भर है, इस प्रकार, हमारे जीवन को आसान बना रही है। आज मनोरंजन। प्रौद्योगिकी ने न केवल हमें डिजिटल रूप से मदद की है बल्कि चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में विभिन्न नवाचारों का भी नेतृत्व किया है। पहले किसी विशेष बीमारी के निदान और उपचार में वर्षों लग जाते थे, लेकिन आज तकनीक की मदद से इसका जल्द निदान हो गया है। 

There are 5 best Technology.

1. Computing power.

कंप्यूटिंग शक्ति ने पहले ही डिजिटल युग में अपना स्थान स्थापित कर लिया है, जिसमें लगभग हर उपकरण और उपकरण कम्प्यूटरीकृत हैं। और यह यहाँ और भी अधिक के लिए है क्योंकि डेटा विज्ञान विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि हम अभी जो कंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर बना रहे हैं वह आने वाले वर्षों में केवल बेहतर के लिए विकसित होगा। वहीं, हमारे पास पहले से ही 5जी है; हमारे हाथों में और हमारे आसपास के उपकरणों में अधिक शक्ति के साथ 6G के युग के लिए तैयार हो जाइए। इससे भी बेहतर, कंप्यूटिंग शक्ति उद्योग में अधिक तकनीकी नौकरियां पैदा कर रही है, लेकिन उम्मीदवारों को हासिल करने के लिए विशेष योग्यता की आवश्यकता होगी। डेटा साइंस से लेकर रोबोटिक्स और आईटी प्रबंधन तक, यह क्षेत्र हर देश में रोजगार का सबसे बड़ा प्रतिशत प्रदान करेगा

2. Datafication.

 हमारे जीवन में सब कुछ डेटा द्वारा संचालित उपकरणों या सॉफ़्टवेयर में बदल रहा है। इसलिए, संक्षेप में, डेटाफिकेशन मानव कार्यों और कार्यों का डेटा-संचालित तकनीक में संशोधन है। हमारे स्मार्टफोन, औद्योगिक मशीनों और कार्यालय अनुप्रयोगों से एआई-संचालित उपकरणों और अन्य सभी चीजों तक, डेटा यहां लंबे समय तक रहने के लिए है जिसे हम कभी भी याद नहीं रख सकते हैं! इसलिए, हमारे डेटा को सही तरीके से संग्रहीत करने और सुरक्षित रखने के लिए, यह हमारी अर्थव्यवस्था में एक मांग वाली विशेषज्ञता बन गई है।


3 Artificial intelligence

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, या एआई, पिछले एक दशक में पहले से ही बहुत अधिक चर्चा प्राप्त कर चुका है, लेकिन हम कैसे रहते हैं, काम करते हैं और खेलते हैं, इस पर इसके उल्लेखनीय प्रभावों के कारण यह नई प्रौद्योगिकी प्रवृत्तियों में से एक है। एआई पहले से ही इमेज और स्पीच रिकग्निशन, नेविगेशन ऐप, स्मार्टफोन पर्सनल असिस्टेंट, राइड-शेयरिंग ऐप और बहुत कुछ में अपनी श्रेष्ठता के लिए जाना जाता है।


Extended Reality. 

विस्तारित वास्तविकता में सभी प्रौद्योगिकियां शामिल हैं जो वास्तविकता का अनुकरण करती हैं, आभासी वास्तविकता से, संवर्धित वास्तविकता से मिश्रित वास्तविकता तक और बाकी सब कुछ बीच में। यह अभी एक महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी प्रवृत्ति है क्योंकि हम सभी दुनिया की तथाकथित वास्तविक सीमाओं से अलग होने के लिए तरस रहे हैं। बिना किसी मूर्त उपस्थिति के एक वास्तविकता बनाकर, यह तकनीक गेमर्स, चिकित्सा विशेषज्ञों और खुदरा और मॉडलिंग के बीच व्यापक रूप से लोकप्रिय है।


5 3D Printing

नवाचार और प्रौद्योगिकी में एक प्रमुख प्रवृत्ति 3डी प्रिंटिंग है जिसका उपयोग प्रोटोटाइप तैयार करने के लिए किया जाता है। यह तकनीक बायोमेडिकल और औद्योगिक क्षेत्रों में प्रभावशाली रही है। हममें से किसी ने भी प्रिंटर से वास्तविक वस्तु को प्रिंट करने के बारे में नहीं सोचा था, जबकि अभी यह एक वास्तविकता है। तो, 3डी प्रिंटिंग एक और नवीनता है जो यहां रहने के लिए है। डेटा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की उन कंपनियों के लिए जिन्हें अपने उत्पादों के लिए बहुत अधिक 3डी प्रिंटिंग की आवश्यकता होती है, विभिन्न नौकरियां अच्छा भुगतान करती हैं और अंतर्राष्ट्रीय हैं। आपको बस एआई, मशीन लर्निंग, मॉडलिंग और 3डी प्रिंटिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। 



No comments

Powered by Blogger.